अर्जुन बोले : हे कृष्ण ! आप कर्मो के सन्यास की और फिर कर्मयोग की प्रशंसा करते हैं | इसलिए इन दोनों साधनों में से जो एक मेरे लिए भलीभांति निश्चित कल्याणकारक साधन हो, उसको कहिये |
Arjun said: dear Krishna! you praise the renunciation of doings but then you praise doings. Please tell me the best medium that is absolutely well being for me.
श्री भगवान बोले : कर्मसन्यास
और कर्मयोग - ये
दोनों ही परम
कल्याण के करने
वाले हैं, परन्तु
उन दोनों में
से भी कर्मसन्यास
से कर्मयोग साधन
में सुगम होने
से श्रेष्ठ है|
Shri Bhagwan said: Renunciation of doings and doings – these both are well being but
the way of ‘doings’ is greater than the renunciation of doings because of there
easiness.
हे अर्जुन ! जो पुरुष
न किसीसे द्वेष
करता है और
न किसीकी आकांक्षा
करता है, वह
कर्मयोगी सदा सन्यासी
ही समझने योग्य
है, क्योंकि राग
द्वेषादि द्वन्दों से रहित
पुरुष सुखपूर्वक संसारबन्धन
से मुक्त हो
जाता है |
Dear Arjun! The person who does not hate anybody and does
not have aspirations, that ‘doing’ person is always like a saint because he
easily gets out of the life bond.
उपर्युक्त सन्यास और कर्मयोग
को मूर्ख लोग
प्रथक प्रथक फल
देनेवाले कहते हैं
न कि पंडितजन,
क्योंकि दोनों में से
एक में भी
सम्यक प्रकार से
स्थित पुरुष दोनों
के फलस्वरूप परमात्मा
को प्राप्त होता
है |
Fool person says different results of above renunciation and ‘doings’ not the intelligent persons
because nicely adopting any of the above will gets you the God.
ज्ञानयोगियों
द्वारा जो परम
धाम प्राप्त किया
जाता है, कर्मयोगियों
द्वारा भी वही
प्राप्त किया जाता
है इसलिए जो
पुरुष ज्ञानयोग और
कर्मयोग को फलरूप
में एक देखता
है, वही यथार्थ
देखता है |
The absolute home of the God that knowledge devotee gets the
same gets the ‘doings’ devotee, so the person who understand the same results
of renunciation and ‘doings’, he is correct.
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